Memory improvement techniques in hindi || मेमोरी इम्प्रूवमेंट (हिंदी में)

Memory improvement techniques in hindi || मेमोरी को कैसे इम्प्रूव करे ?


Memory हमारी मस्तिष्क के लिए बहुत जरुरी होता है। Memory के बिना हम किसी भी चीज़ को याद नहीं कर सकते है। और याद रखने के लिए memory sharp रखना बहुत जरुरी है।

निचे दिए गए कुछ उपाय से हम हमारी memory को improve कर सकते है।



How to increase memory power and concentration  

जो खाद्य पदार्थ आप खाते हैं, और जो नहीं खाते हैं,  वे आपकी memory में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ताजा सब्जियां आवश्यक हैं, चीनी और अनाज carbohydrates से बचें।

सही खाद्य पदार्थों को भोजन करना, और गलत खाद्य पदार्थों से बचना - आपके दिमाग को फिट रखने के लिए आवश्यक होता है।
उदाहरण के लिए, करी, अजवाइन, ब्रोकोली, फूलगोभी और अखरोट में एंटीऑक्सिडेंट्स और अन्य यौगिक होते हैं जो आपके मस्तिष्क की स्वास्थ्य की रक्षा करते हैं और नए मस्तिष्क कोशिकाओं के उत्पादन को भी उत्तेजित कर सकते हैं।

शारीरिक व्यायाम अपने शरीर और मस्तिष्क दोनों फिट रखने में मदद करता है। वास्तव में व्यायाम, योग, प्राणायाम आदि के नियमित का प्रयोग करें। वास्तव में, व्यायाम आपके दिमाग को आकार में रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है। 


Read More- "what is internet in hindi" || इंटरनेट क्या है (हिंदी में)


चलना(walking) आपके oxygen को बढ़ाता है, नए मस्तिष्क कोशिकाओं के विकास को प्रोत्साहित करता है, ऑफसेट मस्तिष्क संकोचन करता है, और मस्तिष्क कोशिकाओं के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ावा देता है।

Improve brain power

पूरी तरह से कामकाजी मस्तिष्क और memory के लिए पर्याप्त रूप से सभी vitamins की ज़रूरत होती है। आहार में Vitamin C, D, E, के और B complex के प्रचलित मात्रा में सभी को memory वृद्धि से जोड़ दिया गया है। लेकिन बहुत सारी गोलियां लेने की कोई जरूरत नहीं है।




अगर आप चाहते है की आपका memory improve हो, तो हर रोज़ 8 घंटे सोईये। सोने में कोई कंजूसी मत कीजिये। क्यूंकि अगर आप अच्छे से सोयेंगे, तो आपका दिन अच्छा रहेगा और आपकी सभी चिंता दूर होगी। सोने से आपकी मेमोरी को भी आराम मिलेगी।

IF YOU LIKE THIS POST THEN SHARE & COMMENT.
Previous
Next Post »