"what is internet in hindi" || इंटरनेट क्या है (हिंदी में)


What is internet in hindi ||history of internet in hindi


Internet दुनिया भर के devices को लिंक करने के लिए internet protocol सूट (TCP/IP) का उपयोग करने वाले interconnected computer network की वैश्विक प्रणाली है। यह एक network का network है जिसमें निजी, सार्वजनिक, academic, व्यापार, और वैश्विक नेटवर्क के सरकारी नेटवर्क शामिल हैं, जो इलेक्ट्रॉनिक, वायरलेस, और ऑप्टिकल नेटवर्किंग प्रौद्योगिकियों की एक व्यापक श्रेणी से जुड़ा हुआ है।




आज, internet एक सार्वजनिक, सहकारी और आत्मनिर्भर सुविधा है, जो दुनियाभर में लाखों लोगों को उपलब्ध है। शारीरिक रूप से, internet वर्तमान में मौजूदा सार्वजनिक दूरसंचार नेटवर्क के कुल संसाधनों का एक हिस्सा उपयोग करता है I तकनीकी तौर पर, जो internet को अलग करता है वह TCP/IP (for Transmission Control Protocol/Internet Protocol) नामक एक प्रोटोकॉल का उपयोग करता है। Internet प्रौद्योगिकी, इंट्रानेट और एक्स्ट्रानेट के दो हालिया अनुकूलन, TCP/IP प्रोटोकॉल का उपयोग भी करते हैं।




what is internet in hindi definition

Internet का सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला हिस्सा वर्ल्ड वाइड वेब (अक्सर संक्षिप्त "WWW" या "web" कहा जाता है) है। इसकी उत्कृष्ट विशेषता Hypertext है, जो त्वरित cross-referencing की एक विधि है। अधिकांश websites में, कुछ शब्दों या वाक्यांशों को बाकी की तुलना में एक अलग रंग के पाठ में दिखाई देता है; अक्सर यह पाठ भी रेखांकित किया जाता है। जब आप इन शब्दों या वाक्यांशों में से किसी एक का चयन करते हैं, तो आपको साइट या पृष्ठ पर स्थानांतरित किया जाएगा जो इस शब्द या वाक्यांश से प्रासंगिक है। कभी-कभी बटन, चित्र या छवियों के भाग होते हैं जो "क्लिक करने योग्य" होते हैं। यदि आप किसी website पर point को स्थानांतरित करते हैं और pointer एक हाथ में बदलता है, तो यह इंगित करता है कि आप क्लिक कर सकते हैं और किसी अन्य साइट पर स्थानांतरित कर सकते हैं।



कोई भी internet का मालिक नहीं है, और कोई single व्यक्ति या संगठन पूरी तरह से internet को नियंत्रित नहीं करता है, इंटरनेट एक वास्तविक मूर्त संस्था की तुलना में एक अवधारणा का अधिक है, और यह भौतिक आधारभूत संरचना पर निर्भर करता है जो networks को अन्य network से जोड़ता है।


सितंबर 2014 में, websites की कुल संख्या 1 अरब से अधिक हो गया था। दुनिया भर में पहली अरब internet उपयोगकर्ता 2005 में पहुंचे थे।

IF YOU LIKE THIS POST THEN SHARE & COMMENT.
Previous
Next Post »